Monday, March 5, 2012

सरसों क़ी फसल में मरज़्याणा - मरगोज़ा

फाग्गन उतरने को है। जुम्मा-जुम्मा चार दिन बचे हैं। हमारी सरसों क़ी फसल पक कर तैयार है। इसीलिए आज मैं और नीता अपनी सरसों क़ी कटाई करने सुबह ही खेत में पहुँच गये। हालाँकि थोड़े मानसा में बरकत घाट होया करे। फेर भी दोनों जनां नै हांगा ला कै जोटा मारया। ए ही झटके में दो हलाई तार कै छोटी सी शीशम क़ी छाँ में आराम फरमाने लगे। इतने मे ही नीता क़ी नजर कटी हुई सरसों क़ी हलाई में खड़े अड़ंगे पर पड़ी। अडंगा म्हारै खरपतवार नै ही कहा करे। मनै भी फ़ात में नजर मारी तो यू अडंगा बिघ्न का खड़ा था। मन ही मन में ब्होत पछतावा हुआ अक मनै यू अडंगा क्यों नही दिखाई दिया। ख़ैर इब पछतान का के लाभ। खड़ा हुवा और इस पौधे के नजदीक लग कर देखा तो यह हरे रंग क़ी बजाय भूरा व् हल्का गुलाबी सा दिखाई दिया। इसके फूलों क़ी पंखुड़ियां हल्के जामनी रंग क़ी। मेरी तो समझ तै बाहर सै यू अडंगा। हो भी क्यों नही, हमनै तो जिन्दगी में पहली बार देखा सै यू। एक-दो डोले के पड़ौसी से भी पूछा। पर कुछ ना बेरा पाट्या। सबका एक ही उत्तर कि पहल्यां तो देखा नही। इतने में घूमते-घूमते रामफल का दीपक भी आ गया। तेली नै तेल की अर मस्सदी नै खल की। भिड़ते ही दीपक तै भी इस अड़ंगे बाब पूछन लगे। दीपक ने बताया अक काका यू तो सरसों की फसल का खरपतवार सै। दादरी के एरिया में खूब होया करै। बेबे की ससुराल में मनै खूब देख राख्या सै।
इतनी सुन कै तो मनै फटाफट डा.सुरेन्द्र दलाल के पास फोन मारा- डा। साहब यू सरसों में के नया राशा भेज दिया। दीपक तो इसनै खरपतवार बतावै सै। "सही बतावै सै दीपक।" डा.दलाल नै सहजता से जबाब दिया। " रणबीर यू सरसों क़ी फसल का खरपतवार सै। आज ही हमनै भी इस खरपतवार को पहली बार निडानी क़ी थली पर टेकराम, सतबीर, चाँद, महाबीर व् जयभगवान क़ी सरसों के खेतों में देखा सै। इस मौके पर उपमंडल कृषि अधिकारी, जींद डा.सुरेन्द्र मलिक भी साथ थे। वे अपने साथ इसका सैम्पल भी साथ लेकर गये हैं। रणबीर, यू खरपतवार परजीवी किस्म का सै। मतलब यह खरपतवार अपना भोजन नही बनाता। यू तो सरसों के पौधे क़ी जड़ों से ही अपनी खुराक खींचता है। बीज से पैदा होने वाला यह पौधा जमीन के अंदर रहकर ही सरसों क़ी जड़ों से अपना गुज़ारा करता है तथा वंशवृद्धि के लिए बीज पैदा करने के लिए ही जमीन से बाहर आता है। इसका बीज बहुत बारीक़ होता है तथा सरसों पकने से पहले ही खेत में बिखर कर अगली पीढ़ी के रास्ते खोलता है। या बात तेरी सही सै अक इसकी पंखुड़ियों का रंग हल्का जामनी होता है तथा दीपक क़ी या बात भी सही सै अक यह परजीवी खरपतवार सरसों क़ी फसल में दादरी, झज्जर, लोहारू, रिवाड़ी व् बावल आदि इलाकों में पाया जाता है। किसान इसे रुखड़ी के नाम से जानते हैं। इसे मरगोज़ा भी खा जाता है। नामकरण क़ी द्विपदी प्रणाली मुताबिक इसका नाम Orobanche aegyptica है।"
"फेर तो यू परजीवी पौधा सरसों में नुकशान करेगा!" मनै आशंका जताई।
"रणबीर, सरसों के पौधे क़ी जड़ों के साथ अपना कनेक्शन जोड़ कर अपने आश्रयदाता से खुराक व् पानी खींचता है। आधी उम्र तक जमीन में लुक कर तथा आदि उम्र में चौड़े-चुगान जमीन से सर ऊपर उठा कर। इब आप ही बताओ अक यू सरसों में भात भरेगा या नुकशान करेगा।"
"इसका इलाज के हो डा.साहिब।' मनै बीच में ही बात काटी।
फोन के उस सिरे से डा.दलाल क़ी आवाज़ आई,"रणबीर, इस खरपतवार ताहि इस धरती पर इब तक तो कोई खरपतवारनाशी बना नही। बीजमारी के जरिये ही इस पर काबू पाया जा सकता है। इस पौधे के बीज बन्ने से पहले ही इसे काट करके इक्कठा करे व् जला दे। या फिर इस खेत में इस परजीवी खरपतवार के आश्रयदाता सरसों क़ी बजे चन्ना, जों व् गेहूं क़ी फसल लेनी चाहियें। ना रहेगा बांस- न बजेगी बांसुरी।"

1 comment:

  1. इस खरपतवार को मैंने पहलीबार सन 2007 में अमदल शाह पुर गाँव में राम भगत जी के खेतों में देखा था, वो लोग इस को प्रयोग पशुओं का दूध बढ़ने में करते हैं, इस परम्परागत ज्ञान का प्रयोग झज्जर , अहीरवाल के इलाके में किया जाता है | इसकी बढवार को रोकने के लिए किसान सरसों के बीज को सोयाबीन या अरंडी के तेल में भिगो कर बुवाई करते हैं | इसकी अधिक जानकारी श्री रामभगत जी से संपर्क करके ली जा सकती है , उनका मोबाइल नंबर 09813462348 है |

    ReplyDelete